चमकदार त्वचा और फेस गोरा /सौंदर्य करने के घरेलू उपाय

चमकदार त्वचा और फेस गोरा /सौंदर्य करने के घरेलू  उपाय

चमकदार त्वचा और फेस गोरा /सौंदर्य करने के घरेलू  उपाय
प्रितक्रियात्मक चित्र-सौन्दर्ययुक्त चेहरा

देखिये आज के जीवनकाल मे आदमी इतने व्यस्त हो गए ह की रोजमरा की लाइफ म वो अपने शरीर का अच्छे से देखभाल नही कर पाते ह जिससे उसके फेस पर अनेक प्रकार की बीमारियां अथार्त मुहासे अधिक हो जाते ह जिससे चहरे पर सौंदर्य की चमक पूर्ण रूप से नष्ट हो जाती है ओर हमारा चहरा भद्दा दिखने लगे जाता है, ओर हमे कोई लाइक भी नही करता हैं।तो आइये दोस्तो मै हु बजरंग आपका दोस्त जो आज आपको त्वचा और फेस को सौन्दर्ययुक्त ओर गोरा बनाने के कुछ घरेलू उपाय/नुस्खे के बारे मे बताऊंगा जिनको अपनाकर हम अपने फेस को गोरा ओर सौन्दर्ययुक्त बना सकते हैं जो निम्न प्रकार हैं- 

1. शहद का लेप चेहरे और गले पर करें। जब यह सूखकर कुछ चिपचिपा हो जाए तो उंगलियों के पोरों से चेहरे की मसाज करें। पूरी तरह सूख जाने पर गरम पानी से साफ करके ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा में कसाव आएगा व चमकदार बनेगी। त्वचा के रूखेपन और अधिक तैलीयपन से भी आपको यह निजात दिलाएगा। 

2. दो चम्मच सोयाबीन का आटा, एक बड़ा चम्मच दही व शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं तथा इस मिश्रण को कुछ देर चेहरे पर लगाकर चेहरा धो लें। इससे त्वचा में कसावट आती है। 

3. बादाम, गुलाब के फूल, चिरौंजी और पिसा जायफल रात को दूध में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर इसका उबटन लगाएं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और त्वचा कांतिमय बनती है। 

4. नीम की पत्तियां, गुलाब की पत्तियां, गेंदे का फूल सभी को एक कटोरी पानी में उबालें तथा इस रस को चेहरे पर लगाएं। इससे मुंहासे निकलना बंद हो जाते हैं। 

5. चंदन, गुलाब जल, पोदीने का रस एवं अंगूर का रस मिलाकर पेस्ट पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक से चेहरे की झुर्रियां मिटती हैं। 

6. दो चम्मच सोयाबीन का आटा, एक बड़ा चम्मच दही व शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं तथा इस मिश्रण को कुछ देर चेहरे पर लगाकर चेहरा धो लें। इससे त्वचा में कसावट आती है। 

7. बादाम, गुलाब के फूल, चिरौंजी और पिसा जायफल रात को दूध में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर इसका उबटन लगाएं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और त्वचा कांतिमय बनती है। 

8. धूप में अक्सर हमारी त्वचा झुलस जाती है और काली पड़ जाती है। त्वचा के रंग को पूर्ववत करने के लिए आम के पत्ते, जामुन, दारू हल्दी, गुड़ और हल्दी की बराबर मात्रा मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर पूरे शरीर पर लगाएं। कुछ समय रखने के बाद स्नान कर लें। इस लेप से त्वचा की रंगत निखरती है। 

9. ल्के गुनगुने पानी में दो निम्बू के रस मिलकर गर्मी में रोज नहाये त्वचा में निखार आने लगेगा 

10. आवला या उसका मुरब्बा खाने से कुछ ही हफ्तों में निखार आने लगेगा 

11. सुबह रोज उठकर एक गिलास पानी पीने से चेहरे पर चमक आने लगेगी 

12. गाजर का आधा गिलास जूस रोज सुबह पीये चेहरे पर रंगत आने लगेगी 

13. पेट को हमेशा साफ रखे इससे चेहरे पर रंगत आने लगती है।1 चम्मच दही में 2 चम्मच ओलिव आयल एवं 1/2 चम्मच नींबू का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को तरल रखें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और एक गरम पानी में डुबोये गए कपडे से तुरंत पोंछ दें। यह मिश्रण काफी चिपचिपा होता है अतः इसे सावधानी से अपने चेहरे पर लगाएं और इसका प्रयोग रोज़ाना करें। कुछ दिनों में ही आप पाएंगी कि आपकी त्वचा पहले से कहीं अधिक निखरी और चमकदार हो गयी है। 

14. 2 चम्मच साडी दही में 1 चम्मच ताज़ा नींबू का रस मिलाएं। रस बनाने के लिए एक नींबू का इस्तेमाल करें। चेहरा धोकर इस लेप को 20-30 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं या तब तक जब तक कि चेहरा कसा हुआ सा प्रतीत नहीं होता। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार प्रयोग करें। इससे आपके काले धब्बे और मुहांसे काबू में रहेंगे और आपका रंग भी साफ़ होगा। 

15. 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच सेब के रस को मिलाएं।आप सेब के रस की जगह नींबू के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को अपनी साफ़ त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। चेहरे को गुनगुने पानी से धोने के बाद पुनः ठंडे पानी से धोएं। इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम तीन बार करें। 

16. आप सौंफ और दलिये के प्रयोग से सूखी त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं। 1 चम्मच दलिये को पीसकर अलग रखें। आधा कप पानी उबालें और उसमें 1 चम्मच सौंफ के बीज मिलाकर काढ़ा बनाएं। बीजों को 10 मिनट तक भिगोकर रखें और फिर उन्हें निचोड़कर बाकी बचा पदार्थ निकाल दें। अब इसे कमरे के तापमान के बराबर लेकर आएं। 

17. इसके बाद 1 चम्मच सौंफ,1 चम्मच दलिया और १ चम्मच शहद को मिलाएं। चेहरा साफ़ करके इस चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। अब चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर दोबारा ठंडे पानी से धोएं। सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करें। 

18. 2 चम्मच खट्टे क्रीम में 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच सेब के रस या नींबू के रस का प्रयोग करें। चेहरा साफ़ करके यह मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें। सादे पानी से चेहरा धो लें। यह पैक सप्ताह में 2 बार प्रयोग करें।

चमकदार त्वचा पाने के लिए:-

चमकदार त्वचा पाने के लिए घरेलू उपाय
प्रतिक्रियात्मक चित्र-चमकदार त्वचा
1. एक केले को मसल लें, थोड़ा दूध मिला कर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 
2. एक चम्मच शहद में कुछ बूंदें नीबू के रस की मिला कर चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से त्वचा कोमल, चिकनी और चमकदार हो जाएगी। 

3. एक अंडे की सफेदी को एक चम्मच शहद के साथ मिला कर चेहरे पर 20 मिनट लगाएं। उसके बाद पानी से चेहरा धो लें। 

4. एक चम्मच अखरोट का पाउडर, एक चम्मच शहद व एक चम्मच नीबू के रस को मिला कर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें 

5.  चेहरे पर 1 टुकड़ा पका पपीता मलें।कुछ देर बाद धो लें। त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और साफसुथरी चमकदार त्वचा मिलेगी। 

6. दो चम्मच हल्दी में दो चम्मच संतरे का रस मिला कर चेहरे और गर्दन पर मलें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

7. एक केले में शहद और नीबू का रस मिला कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन व हाथ-पैरों पर लगाएं। आधा घंटे बाद पानी से धो लें। फर्क स्वयं महसूस करे। 

8. पत्तगोभी काट कर 2 कप पानी में उबाल लें। इस पानी से चेहरा धोएं। त्वचा चमकदार बनी रहेगी। 

9. आम के छिलकों को पीस लें। इसमें 1 चम्मच पाउडर मिल्क मिला कर चेहरे पर हलके हाथों से मलें। इसे हाथ, पैर और गर्दन पर भी लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। 

10. आधा कप चीनी में 1 बड़ा चम्मच नीबू का रस मिलाएं। स्नान करते समय शरीर और चेहरे पर इस मिश्रण से धीरे-धीरे स्क्रब करे। 

11. दो चम्मच कॉर्नफ्लोर को एक अंडे की सफेदी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। करीब 20-25 मिनट लगा रहने दें। जब पेस्ट सूख जाए तो हाथों को हलके गरम पानी में डुबोएं और चेहरे को मलें। फिर चेहरा धो लें। ऐसा 10-15 दिन तक लगातार करे। 

12. थोड़े सूखे आंवले रात को पानी में भिगो दें। सुबह इन्हे पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पूरे शरीर और चेहरे पर लगा कर कुछ देर रगड़े फिर 25 मिनट बाद गुनगुने पानी से स्नान कर लें। त्वचा तरोताजा हो जाएगी। 

13. एक गाजर काट कर हलका उबाल लें। फिर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें और पाएं चमकदार त्वचा। 

14. 50 मिग्रा. टमाटर के रस में 1 छोटा चम्मच नीबू का रस मिला कर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी और त्वचा कोमल व चमकदार त्वचा हो जाएगी। 

15. खीरे का रस, गुलाबजल और नीबू का रस बराबर-बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। फिर चेहरा धोकर सुखाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह चेहरा धोकर फर्क महसूस करे। 

16. इंस्टेट ग्लो पाने के लिए 2 चम्मच टमाटर के रस को 4 चम्मच दही के साथ मिला कर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। 

17. सिरका और गुलाबजल को बराबर-बराबर मात्रा में लेकर रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। 

18. बेसन और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे 15 मिनट चेहरे पर लगा कर रखें। चेहरे की त्वचा ताजगी से भरपूर होगी। 

19. खीरे का रस और दही 1-1 चम्मच लें। चुटकी भर हल्दी पाउडर मिला लें। चेहरे पर 15 मिनट लगा कर रखें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धोएं। 

20. अनन्नास का रस और नारियल पानी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 

21. एक अंडे का पीला भाग   लें। इसमें 1 टुकड़ा सीताफल का पेस्ट मिला लें। इसे आधा घंटा चेहरे पर लगा कर रखें और इंस्टेट ग्लो पाएं।

22. संतरा : विटमिन सी से भरपूर होने के कारण यह हमारी त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से होने वाली हानि से बचाता है। हर रोज 1 संतरे का नियमित रूप से सेवन करे।सन फ्लावर सीड: इसमें आवश्यक फैटी एसिड होते है, जो हमारी त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करते है। साथ ही इसके प्रयोग से त्वचा साफ-सुथरी और कोमल होती है। ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा मिलता है। इन बीजों का प्रयोग पेस्ट बनाकर चाय के साथ लें या पाउडर करके 1 छोटा चम्मच हर रोज पानी के साथ लें। पपीता : विटमिन ए से भरपूर कैरोटीनयुक्त एक लो कैलरी वाला फल है। इसका प्रयोग एंटीऑक्सीडेट का काम करता है और यह त्वचा को जवां बनाकर चमक प्रदान करता है। 

23. दालें : दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं। प्रतिदिन एक कटोरी दाल का सेवन अवश्य करें। दालों का प्रोटीन बायोटिन से भरपूर होता है। इसके सेवन से त्वचा को ताजगी मिलती है। 

24. ग्रीन टी : एंटीऑक्सीडेट से युक्त होती है, जो हमारी त्वचा को पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा देने के साथ ही झुर्रियां आने से रोकती है। साथ ही त्वचा से दाग धब्बे हटाकर उसे साफ सुथरा बनाती है। इसका सेवन दिन में दो बार करे। इच्छानुसार इसके साथ थोडे़ से शहद का प्रयोग भी किया जा सकता है।

इन बातों पर भी दें ध्यान-

1. 10-15 ग्लास पानी का सेवन हर रोज करे। 

2. कम से कम 1-2 खीरा रोज खाएं।

 3. नाश्ते में पपीता रोज खाएं। 

4. फाइबरयुक्त खाना अपनी आहार में शामिल करे। 

5. फ्राइड फूड व अधिक मसालेयुक्त खाने से बचें। 

6. सोने से पहले कम से कम 10 मिनट रिलैक्स करे।

7. अधिक से अधिक ताजा मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करे। 

8. रात को मेकअप उतार कर चेहरा साफ करें। फिर नाइट क्रीम लगाकर सोएं। 

9. ग्लोइंग त्वचा के लिए फेस मास्क 

10. 1/4 सेब, 1/4 संतरा, 6 अंगूर, 3 स्ट्रॉबेरी और 1/8 कप शहद को ब्लेंडर में डाल कर पेस्ट बना लें। चेहरा धोकर सुखा लें और इस पर एक पतली परत शहद की लगाएं। इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

11.चेहरा खूबसूरत और ओजपूर्ण रहे इसके लिए कपालभाती व अनुलोम-विलोम, प्राणायाम भी करे। कम से कम 10-10 मिनट।

तो बताइए दोस्तो मेरे द्वारा आपको शेयर की गई जानकारी आपको कैसी लगी ,अगर अच्छी लगी हो तो लाइक, शेयर ओर कमेंट करके जरूर बताइएगा,ओर साथ ही इसके बारे मे ओर अधिक जानकारी के लिए कमेंट करके आप पूछ सकते है।
धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post