तेजी से मोटापा दूर करने की घरेलू excercise ओर योगासन.........

तेजी से मोटापा दूर करने की घरेलू  EXERCISE ओर योग

Decrease fat
मोटापे को लेकर लोग इतना परेशान है कि जहा देखो वहा लोग वजन कम करने के बारे में बाते कर रहे है। आज कल के लोग इतना व्यस्त है अपने कामो में की वो अपने सही खान पान पर ध्यान ही नही दे पा रहे है। जो लोग मोटे होने कि वजह से परेशान है उनके मोटापे का कारण अनियमित भोजन और रोजान व्यायाम नही करना है। 

लेकिन आप परेशान ना हो मैं आपको आज कुछ ऐसे वजन घटाने वाले योगासन और excercise के बारे में बताएंगे जिनसे आप कुछ ही महीनो में फिट हो जायेंगे। रोजाना योग करने से आप मानसिक और शारीरिक दोनो तरह से फिट रहेंगे। योग करने से आपके शरीर में जमी चर्बी को कम कर के वजन कम करने में मदद करती है। और आपके शरीर को लचीला बनाने के साथ साथ हड्डियो को भी मजबूत बनाती है।जो निम्न प्रकार हैं-

वजन कम करने के लिए जबरदस्त योगा

कपालभाती प्राणायाम
Kapalbhati yoga
कपालभाती प्राणायाम करने के लिए आपको एक खूले वातावरण (जहा पर शुद्ध हवा आती हो) और स्वच्छ जगह का चुनाव करना चाहिए। अब चटाई लगाकर निचे आसन की मुद्रा में बैठ जाए। फिर हाथो को अपने घुटनो के ऊपर ज्ञानमुद्रा में रख ले। 

नासिका से श्वास लेते समय पेट को बाहर की तरफ धकेलना है और फिर नासिका से श्वास बाहर छोड़ना है और पेट को अंदर कि तरफ धकेलना है। इस योग को सुबह के समय में 5 बार जरुर करे। यह योगासन आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती है.

बालासन योग
Balasan yoga
यह बहुत आसान योगा है इसे करने के लिए घुटनो को पीछे की ओर कर के बैठ जाए। सांस अंदर कि तरफ लेते हुए आगे कि तरफ झुके। हाथो को एकदम सीधा कर के हथेलियों को जमीन से चिपका दें। जीतना हो सके सीधा हो तब तक जब तक कि आपकी छाती आपके घुटनो के आगे के भाग को न छू जाये। इसके साथ साथ अपने मस्तक को भी जमीन से छूने दे। इसे 5 मीनट तक और 3 से 4 बार जरुर करे।

उष्ट्रासन योग
Yatra sab yoga
इसमे ऊट के आकार के जैसे बनना पड़ता है, इसलिए इसे उष्ट्रासन कहा जाता है। जिन लोगो का पेट बहुत ज्यादा निकला होता है उन्हे यह योगासन जरुर करनी चाहिए। क्युकि इसमे पेट, छाती, कमर और बाहो पर अधिक प्रभाव पड़ता है। 

इसके लिए आपको घुटनो को पीछे कि तरफ मोड़ के सीधा बैठ जाये। अब पीठ को पीछे कि तरफ मोड़ के हाथो से दोनों एडियो को पकड़ ले। फिर सिर को पूरा पीछे की ओर झुका दें।

धनुरासन योग
Dhanurasan yoga
धनुरासन नाम से ही पता चल जाता है की यह धनुष के आकार का शरीर हो जाता है। यह पेट की चर्बी को कम करने के साथ साथ आंतरिक अंगो, मांसपेशियों तथा जोड़ो के लिए भी लाभदायक होता है। 
इसमे आपको सबसे पहले पेट के बल लेटना होगा, फिर पैर को मोड़कर दोनो हाथो से पकड़े। सिर और पैर को ऊपर की तरफ ले जाये, कुछ देर तक ऐसे ही रुके रहे और फिर आराम से पूर्व स्थिति में आये।

पूर्वोत्तानासन योग
Purvotanasan yoga
यह चर्बी को कम करने में बहुत सहायक होता है। यह शरीर को लचीला बनाता है, इसे करने के लिए अपने दोनों पैरो को सामने और सीधे फैलाकर बैठ जायें। पैरो के बीच में थोड़ा सा भी जगह ना हो, और रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी होनी चाहिए। 

दोनो हाथो के पंजो को जमीन पर रखकर, कमर को ऊपर की तरफ ऊठाएं। ऐसे ही कुछ देर तक रहे और फिर वापस जमीन पर लेट जायें। इसे आप 4 से 5 बार करने की कोशिश करें।

उर्ध्वहस्तोत्तासन योग
Udharvhastotasan yoga
यह भी आपके पेट की चर्बी को कम करने के लिए बहुत अच्छा आसन है। यह आपके पेट की चर्बी के साथ साथ कमर कि भी चर्बी को कम कर के एक पतली कमर देता है। अगर आपको पेट कि समस्या है जैसे पाचन तंत्र और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

इसे करने के लिए सबसे पहले अपने दोनो पैरो को थोड़ा फैला ले और फिर दोनो हाथों को ऊपर कि ओर सीधा कर लें। फिरदोनो हाथो की उंगुलियो को फंसाकर दाए तरफ झुके और सांस को छोड़ते जायें। ऐसे ही बाए तरफ भी करे और सांस को छोड़ते जायें।

पावर योगा
Power yoga
पावर योगाट्रेडिशनल योगा के मुकाबले पावर योगा से ज्यादा जल्दी वजन कम होता है. दरअसल, पावर योगा में ज्यादा मुश्किल योगासन होते हैं, जो जल्दी-जल्दी किए जाते हैं।

वजन/मोटापा कम के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

वजन कम करने और फिट रहने की चाहत रखने वाले लोगों को अक्सर आपने कहते सुना होगा कि स्मार्ट तरीके से खाएं. लेकिन वजन कम करने के लिए जितना जरूरी स्मार्ट तरीके से खाना मायने रखता है, उतना जरूरी स्मार्ट एक्सरसाइज करना भी है. 

आप भी अगर अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो घबराएं नहीं. हम आपको कुछ बेस्ट एक्सरसाइज बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप तेजी से वजन कम कर सकेंगे.जो निम्न है-

स्विमिंग
Swimming
स्विमिंग- घुटने की किसी चोट की वजह से अगर आप एक्सरसाइज करने के सक्षम नहीं हैं, तो स्विमिंग करना एक बेहतरीन विकल्प है. आधे घंटे स्विमिंग कर के आप एक बार में 255 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. जबकि, बटरफ्लाई स्ट्रोक कर के आप आधे घंटे के समय में 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. 
दरअसल, जब आप स्विमिंग करते हैं तो पूरा शरीर काम करता है. स्विमिंग करने में मांसपेशियों का काफी योगदान होता है, जिस वजह से यह मोटापा कम करने की सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज में से एक माना जाता है।

जुंबा डांस- अगर आपको जिम जाकर पसीना बहाना पंसद नहीं है, तो आप जुंबा डांस कर के एंजॉय करते हुए भी वजन कम कर सकते हैं. जुंबा डांस सेहत को बेहतर बनाने और वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है. इसके साथ ही इससे तनाव कम होता है और शरीर में एनर्जी बढ़ती है. दरअसल, इस डांस में हाई इंटेसिटी मूवमेंट की जरूरत पड़ती है, जिस कारण वजन जल्दी कम होता है।

रनिंग/दौड़ना
Running
रनिंग- वजन कम करने का सबसे आसान तरीका दौड़ना होता है। हालांकि ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे कैलोरी कम करने में मदद मिलती है लेकिन दौड़ना सबसे ज्यादा प्रभावी होता है। तेज दौड़ने से फैट कम करने में मदद मिलती है। 
आप अपने एनर्जी सिस्टम के मुताबिक तेज या धीरे भागकर फैट को कम कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे ज्यादा तेज भागने से चोट लगने का खतरा रहता है इसलिए अपनी क्षमता को ध्यान में रखकर ही गति बढ़ाएं।

स्क्वाट
Skvayat
स्क्वाट तमाम कोशिशों के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो सही तरीके से स्क्वाट करना फायदेमंद होगा. शरीर के निचले भाग से वजन कम करने के लिए स्क्वाट सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक मानी जाती है. इसकी मदद से आप कम समय में शरीर के निचले हिस्से को शेप में ला सकते हैं. स्क्वाट बॉडीबिल्डर और एथलीट के बीच काफी पॉपुलर है।

साइकिलिंग
Cycling
साइकिलिंग भी वजन कम करने का एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. सिर्फ साइकिलिंग कर के भी आप कैलीरी बर्न कर सकते हैं. आप चाहें तो वॉक भी कर सकते हैं, लेकिन साइकिलिंग के मुकाबले वॉक करने से कम कैलोरी बर्न होती हैं. 
बता दें, जब आप वजन कम करने के लक्ष्य से ट्रेडमिल पर चलते हैं या साइकिलिंग करते हैं, तो सामान्य से तेज रफ्तार में ही चलें या साइकिलिंग करें।

तो बताइए दोस्तो मेरे द्वारा मोटापा कम करने की दी गयी जानकारी आपको कैसे लगी ,अगर अच्छी लगी हो तो लाइक ,शेयर और कमेंट करके जरूर बताइयेगा
धन्यवाद


                                 

Post a Comment

Previous Post Next Post