सर्दियों में होने वाली खांसी जुखाम के बहुत ही रोचक घरेलू उपाय..........

खांसी जुखाम के घरेलू उपाय

Cough Image
खांसी-जुकाम हर बदलते मौसम के साथ आने वाली बहुत बड़ी समस्या है। खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, एलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठण्ड के कारण हो सकती है ओर साथ ही सर्दियों के दिनों में ठन्डे पानी से स्नान करने से भी खासी जुकाम हो जाता है जिसके कारण हमारे फेफड़े कमजोर होने लगते ह ओर हैम अनेक बीमारियों से जकड़ जाते है। लेकिन हमारे देश में हर परेशानी के लिए लोग डॉक्टरों के पास नहीं जाते। हमारी ही किचन में कई ऐसे नुस्खे छिपे होते हैं जिनसे खांसी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारियां फुर्र हो जाती हैं।और हम इन नुस्खों की मदद से खांसी जुखाम को काफी हद तक काम कर सकते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं खांसी-जुकाम में रामबाण ये घरेलू नुस्खे,जो इस प्रकार है-

खांसी के 11 बेस्ट घरेलु उपाय:-

शहद, नींबू और इलायची का मिश्रण- आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू के रस की बूंदे डालिए। और इसको हल्का सा गर्म करले।इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें। आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी।
Hotwater Image
हल्का गुनगुना पानी-  सुबह जागते ही हल्का गुनगुना पानी  के काम से कम 2 ग्लास जरूर पिये,जितना हो सके हल्का गुनगुना पानी पिएं। जिससे आपके गले में जमा कफ खुलेगा और साथ ही आप खाँसी जुखाम में बहुत सुधार महसूस करेंगे।
Milk Image
हल्दी वाला दूधबचपन में सर्दियों में नानी-दादी घर के बच्चों को सर्दी के मौसम में रोज हल्दी वाला दूध पीने के लिए देती थी। हल्दी वाला दूध जुकाम में काफी फायदेमंद होता है क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कीटाणुओं से हमारी रक्षा करते हैं। रात को सोने से पहले इसे पीने से तेजी से आराम पहुचता है. हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद रहती है जो की इन्फेक्शन से लडती है. इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी, खांसी और जुकाम के लक्षणों में आराम पहुंचाती है

हल्का गुनगुना पानी और नमक से गरारे- हल्का गुनगुना पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से खांसी-जुकाम के दौरान काफी राहत मिलती है। इससे गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है। यह भी काफी पुराना नुस्खा है।ये दिन में 2 बार अवश्य करे।
Ginger Image
अदरक और नमकअदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं। इसे खा लें। इसके रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु मर जाएंगे।ये कम से कम दिन में 2-3 बार करे।
Garlic Image
लहसुन- लहसुन को घी में भून लें और गर्म-गर्म ही खा लें। यह स्वाद में खराब हो सकता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए एकदम शानदार है।

शहद और ब्रैंडीब्रैंडी तो पहले ही शरीर गर्म करने के लिए जानी जाती है। इसके साथ शहद मिक्स करने से जुकाम पर काफी असर होगा।इसका उपयोग रात को सोते समय पर करने से अधिक फायदेमेंद रहता हैं।
Tea Image 
मसाले वाली चाय- अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिला कर चाय का सेवन कीजिए। इन तीनों तत्वों के सेवन से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है।यके दिन के अंदर 2 बार पीना चाहिए।
Avla Image
आंवलाआंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो खून के संचार को बेहतर करता है और इसमें एंटी-आक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है।
Tulsi Image
अदरक तुलसीअदरक के रस में तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें। इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है।ये भी बहुत शीघ्र ही खाँसी जुकाम में रामबाण तरीका हैं।
Black pepper Image
काली मिर्च- अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। आराम मिलेगा।ओर इसका प्रयोग लगातार 2-3 दिन करने से आपका बलगम बिल्कुल ख़त्म हो जाएगा और आपका गला भी साफ हो जाएगा।

तो बताइए दोस्तो मेरे द्वारा सर्दियों में खाँसी जुखाम के बारे में दिए गए घरेलू नुस्खे आपको कैसे लगे ,अगर अच्छे लगे हो तो लाइक,शेयर ओर कमेंट करके जरूर बताइयेगा।साथ ही इससे जुड़ी जानकारियो के बारे में ओर अधिक जानकारी लेने हो तो सब्सक्राइब जरूर करे।
धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post