पुराने से पुराने कील मुंहासे हटाने का बहुत ही आसान सा घरेलु तरीका.........

कील मुंहासे हटाने का घरेलु उपाय

कील मुंहासे हटाने का घरेलु उपाय
मुहांसों युक्त चेहरा
देखिये आजकल आम आदमी अपने कार्यशैली में इतना व्यस्त हो गया है कि उसके पास इतना समय नही है कि वो अपने शरीर की देख रेख अच्छे से कर सके और साथ ही वातावरण में प्रदूषण इतना हो गया है कि हमारा शरीर बहुत सी बीमारियों के चपेट में आजाता है उसी में से आज एक मुख्य बीमारी चहरे पर होने वाली मुहासों की है, क्योंकी खूबसूरत दिखना हर किसी की ख्वाहिश होती है। 
मगर जब चेहरे पर पिंपल आ जाते हैं तब ये हमारी खूबसूरती पर दाग की जगह ले लेते हैं। ऐसे में हम परेशान होकर इन्हें हटाने के उपाय ढूंढने लगते हैं। कभी पार्लर के चक्कर काटते हैं तो कभी डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं। इतना कुछ करने के बाद भी मुंहासे पूरी तरह से हमारा पीछा नहीं छोड़ते। मुंहासों की समस्या अधिकतर उन लोगों को होती है जिनकी स्किन सामान्य से ज्यादा ऑयली होती है। 
ऑयली स्किन पर धूल- मिट्टी, पॉल्यूशन की मार पड़ते ही पिंपल यानि मुंहासे हो जाते हैं। अगर इनसे छुटकारा पाने के लिए आपकी सभी कोशिशें बेकार हो चुकी हैं तो आज मैं आपको  कुछ ऐसे घरेलु उपायो के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप हमेशा के लिए मुंहासों से मुक्ति पा सकते हैं।जो इस प्रकार हैं-

मुंहासों से छुटकारा पाने का अचूक उपाय

Lemon Image
नींबू- नींबू को काटकर उसका रस एक छोटी कटोरी में नि‍चोड़ लें. इसमें थोड़ा नमक व शहद मिलाकर मिश्रण बना लें और प्रभावित जगह पर लगाएं. 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर त्वचा को गुनगुने पानी से साफ कर लें.त्वचा एक दम साफ दिखाई देने लगेगी,ओर ये हफ्ते में 3 बार अवश्य करना चाहिििए।

टमाटर- एक छोटी कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस लें. अब इसमें एक चम्मच शहद व आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर लगाएं. 10 मिनट तक के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करें और साफ पानी से चेहरा धो लें.यह पेस्ट हफ्ते में 3 बार अवश्य करे।
Turmeric Image
हल्दी- हल्दी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान है. एक चम्मच हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और सीधे पिंपल पर लगाएं. इस उपाय को लगाातर कुछ दिनों तक करने से पिंपल्स की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है.

शहद- पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद भी बहुत कारगर है. शहद को पिंपल्स पर लगा कर छोड़ दें. कुछ देर के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करते हुए इसे हटा लें. 15 मिनट के इस उपाय को हफ्तेभर लगातार करने से पिंपल्स खत्म हो जाएंगे.

Baking soda Image
बेकिंग सोडा- अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील है तो इसका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. नॉर्मल त्वचा के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ मात्रा गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट बना लें और पिंपल की जगह पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे साफ कर लें.इसके बाद आपकी त्वचा एक दमकती त्वचा के रूप में दिखाई देने लग जायेगी।

तो बताइए दोस्तो मेरे द्वारा मुहासों का घरेलू उपाय आपको कैसा लगा ,अगर अच्छा लगा हो एक लाइक,शेयर ओर कमेंट तो बनता ही है।और साथ ही इसी प्रकार की ओर कोई बीमारी हो तो कमेंट करके जरूर बताइयेगा ।में आपकी जरूर सहायता करूँगा।
धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post