गर्मी के दिनों में अपनी skin को बरकरार रखने के Skin care tips ......

                 Skin care tips in summer

 Skin care tips in summer
प्रतिक्रियात्मक चित्र-स्किन ब्यूटी
जैसे जैसे सर्दी कम होती जा रही वैसे-वैसे गर्मी का समय शुरु होता जा रहा है, ओर जैसे-जैसे गर्मी की सुरुआत होती जाती है, वैसे-वैसे हमारे शरीर की त्वचा में भी अंतर आना शुरू हो जाता है, साथ ही बढ़ती गर्मी के साथ हमारे शरीर की skin में भी बहुत बदलाव आने लग जाता है।
साथ ही इस मौसम में पसीने, धूल, प्रदूषित हवा, धुंए से skin की सतह पर असर पड़ता है। इसलिए गर्मी के दिनों में skin में चमक बनाये रखने के लिए सही फेसियल आयल ओर टेनिंग से बचाव के लिए sunskrin का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती हैं। साथ ही ये मौसम पसीने की समस्या लेकर आता जिससे खुजली जैसे विभिन्न त्वचा सम्बंदी समस्याएँ पैदा हो जाती है और गर्मी का मौसम skin के लिए बहुत ही नुकसान दायक होता। इसदौरान चेहरा अपनी नमी को भी खो देता हैं।

गर्मी से मुकाबले के लिए त्वचा को ऐसे करे तैयार

Skin में नमी को ऐसे रखे बरकरार

गर्मी के मौसम में त्वचा में नमी को बरकरार रखना ज़रूरी है। जैसे सूर्य की हानिकारक पैराबैंगनी किरणों से skin पर दाग धब्बे पड़ जाते है जिससे इसका रंग काला पड़ जाता है, जिससे आपका चेहरा बदसूरत-सा लगने लग जाता हैं। साथ ही स्किन में नमी को बरकरार रखने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए।

चेहरे पर फेसिअल ऑइल लगाएँ

फेसिअल ऑयल आपकी skin के लिए उपयुक्त होते हैं तथा ये सभी मौसम में आपकी त्वचा के लिए मददगार होते है। यह उत्पाद हर skin पर असरदार होते हैं। ऒर इसे लगाने भी आसान होता है। गर्मी के मौसम में netural seed ऑइल की मौजूदगी वाले light wet फेसियल oil का इस्तेमाल करना चाहिए।

Sunskrin लगाए

सनस्क्रिन तेज धूप में त्वचा को ज़्यादा नुकसान पहुचने से बचाता है। भारत जैसे अधिक तापमान वाले देश में त्वचा को तेज धूप से नुकसान पहुचता है। ऐसे में कम से कम spf-30 तक के सनस्क्रिन cream का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे skin की कोमलता बनी रहेगी।

त्वचा को फ्रेश बनाए रखने के लिये फेस पैक लगाएँ

जहाँ त्वचा को रोजाना अच्छी तरह से साफ करने से धूप से हुए नुकसान का मुकाबला करने में मदद मिलती है, वहीं साप्ताहिक या पाक्षिक रूप से फेस मास्क से भी हम अपनी skin में निखार पा सकते हैं और साथ ही गर्मी के मौसम में face pack भी बहुत कारगर साबित होते हैं। जैसे यहाँ पर हम कुछ face pack के बारे में बताएंगे जो इस प्रकार हैं।
खीरे, शहद, दही और तरबूज के साथ हम घर पर ही अपना मास्क तैयार कर सकते हैं, यदि आप स्वयं मास्क बनाना पसंद नहीं करतीं या तेज धूप की वजह से बाज़ार में भी जाना नहीं चाहती हैं तो नैचुरल एक्सट्रैक्ट या इंग्रिडिएंट बेस्ड फेस मास्क का चयन करें।

गर्मी के लिए 5 सबसे अच्छे फेस pack

Summer सीज़न में चेहरे की ख़ूबसूरती को बनाये रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह का फेस पैक लगाएँ, ताकि चेहरे की ख़ूबसूरती इस गर्मी में भी बनी रहे। ओर आप हमेशा सूंदर ओर दमकती skin के साथ दिखे। जो निम्न है-

आम का face pack लगाए

गर्मी में आम का सीज़न रहता है। खाने में आम खाने के साथ आप उसका फेस पैक बनाएँ। इसके लिए आम का गूदा निकालें और उसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएँ। अब इसे चेहरे पर लगाएँ। 15 मिनट के बाद धो लें। ये paste चहरे पर एक सप्ताह में 2 बार लगाये।

तरबूज (watermelon) फेस पैक

गर्मियों में तरबूज़ खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए आप तरबूज़ का फेस पैक तैयार करें। इसके लिए आप तरबूज़ के गूदे में दही मिलाएँ और चेहरे पर लगाएँ। 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आपकी skin बहुत अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा।

निम्बू (lemon) फेस पैक

नींबू गर्मियों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है। लेमन फेस पैक से चेहरे के दाग़-धब्बे दूर होते हैं। शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाएँ। 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ये फेस पैक नहाने के पहले करना चाहिए। इस फेस पैक का प्रयोग करने से आपके चेहरे पर पुराने से पुराने दाग धब्बे खत्म हो जाते है।

कीवी (kivi) फेस पैक

कीवी का फल रक्त की कमी से होने वाले प्लेट्स की कमी को भी पूरा करता है तथा साथ ही ये कीवी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के भी काम आता है, ख़ासतौर पर गर्मियोेंं में। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कीवी का जूस निकालें। इसमें शहद और बादाम का पेस्ट मिलाकर पैक तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाएँ। 15 मिनट के बाद धोएँ, आपके चहरे का निखार पहले से दुगुना हो जाएगा।

खीरा फेस पैक

खीरा यानी ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। गर्मी में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा फेस पैक लगाएँ। खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएँ। अब इसे चेहरे पर लगाएँ। 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें, जिससे आपकी skin में निखार देखने को मिलेगा, साथ ही इस फेस पैक को सप्ताह में काम से कम 3 बार करना चाहिए।

टेनिंग दूर करने के 5 नेचुरल तरीके

 Skin care tips in summer
प्रतिक्रियात्मक चित्र-skin टेनिंग
गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या जो स्किन के लिए होती है, वह है स्किन टैनिंग। स्किन पैची और मूर्छित-सी दिखने लगती है। कैसे दूर करें स्किन टैनिंग नेचुरली? आइए, जानते हैं-

दही

दही सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत ही ज़रूरी है। दही को अच्छे से फेंटें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर टैनिंगवाली जगह लगाएँ। 30 मिनट के बाद धो लें। आपकी skin में आपको खूबसूरती तथा कोमलता का अहसास होगा।

टमाटर का रस

टमाटर से टैनिंग बहुत जल्दी दूर होती है। इसके लिए टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएँ और प्रभावित जगह पर लगाएँ। 30 मिनट के बाद धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर जल्द टैनिंग दूर हो जाती है और त्वचा में निखार आता है।

हल्दी

थोड़े-से हल्दी पाउडर को नींबू के रस के साथ मिक्स करके लगाएँ। फिर 30 मिनट के बाद धो लें। जल्द फ़ायदा मिलने के लिए ऐसा हफ़्ते में 3 दिन करें। आपको अवश्य फायदा मिलेगा। साथ ही इससे चेहरे की खुबसूरती में बढ़ावा देखने को मिलेगा।

आलू

आलू विटामिन-सी के गुणों से भरपूर आलू टैनिंग के लिए कारगर होता है। इससे त्वचा पर पड़े काले धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं। आप चाहें तो इसे पीसकर पेस्ट बनाकर लगा सकती हैं। अगर ज़्यादा समय नहीं है, तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काटें और टैनिंगवाली जगह पर रगड़ें। आलू का रस भी लगा सकती हैं। इसके लिए आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसमें ककड़ी का रस मिलाकर लगाएँ, आपको जल्द फ़ायदा मिलेगा। ये सप्ताह में 3 बार करे जिससे आपको जल्दी फायदा देखने को मिलेगा।

निम्बू

टैनिंग दूर करने के लिए नींबू अच्छा विकल्प है। टैनिंगवाले हिस्से पर नींबू का रस लगाइए और 30 मिनट के बाद पानी से धो लीजिए। इससे आपकी खूबसूरत तथा skin में कोमलता दिखाई देगी।

गर्मी शुरू होते ही शरीर से पसीना आना, खुजली होना, जैसी समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में आइए, हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिससे आप पाएंगे फ्लॉलेस स्किन।

1. गर्मियों में right सनस्क्रीन का चयन करना ज़रूरी होता है, क्योंकि हर किसी की स्किन टोन अलग होती है। ग़लत सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन ख़राब हो सकती है।
2. 15 एसपीएफ या उससे ज़्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएँ।
3. मॉइश्‍चराइज़र की ज़रूरत स़िर्फ सर्दियों में ही नहीं होती। गर्मी में भी त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए मॉइश्‍चराइज़र ज़रूर लगाएँ
4. ख़ूबसूरत lips लिए लिपबाम लगाना न भूलें।
5. ऑयल फ्री मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।
6. दिनभर धूप में घूमने के बाद आप हमेशा एलोवीरा जेल चेहरे पर लगाएँ।
7. ठंडे पानी से नहाएँ। इससे पसीना कम आएगा और चेहरे पर कील-मुंहासे भी नहीं आते।
8. चेहरे पर फ्रूट मास्क लगाएँ। इससे स्किन हाइड्रेट रहेगी और आप निखरी-निखरी दिखेगी।
9. डायट में शामिल करें जूसी फ्रूट। इससे शरीर को पर्याप्त पानी मिलता रहेगा और स्किन शाइन करेगी।
10. चेहरे से पसीना पोंछने के लिए सॉफ्ट टॉवल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। अपने पर्स में टिश्यू पेपर रखें।

अगर skin, ऑयली है तो अपनाये ये टिप्स

गर्मियों में ऑयली स्किनवालों को ज़्यादा केयर की ज़रूरत होती है। ऐसे में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख़्याल? जो इस प्रकार है-

ऑयली skin का ऐसे रखे ख्याल(Skin care tips in summer for oily skin)

  1. गर्मी के मौसम में चेहरे को लाइट क्लींजर के साथ दिन में कम से कम दो बार धोना चाहिए। दिन में दो बार और खासकर रात में चेहरा धोना बेहद ज़रूरी है, जिससे रोमछिद्र खुल जाएँ। तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए यह सलाह है कि वे अपने चेहरे को कई बार धोएँ। त्वचा पर हल्के, हाइड्रेटिंग क्लींजर और लोशन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए जिससे कि आपकी त्वचा सही ढंग से इसे अवशोषित कर सके और त्वचा पर गंदगी को दूर करने में मदद मिल सके।
  2. ऑयली skin के लिए ककड़ी बहुत ही फायदेमंद होता, मेकअप करने से पहले ककड़ी को पीसकर पेस्ट बना ले और इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाये। लगभग 30 मिनट के बाद धो ले, इससे स्किन में एक्स्ट्रा ऑयल निकल जायेगा, ओर आपका चेहरा आयल free हो जाएगा।
  3. अंडे की जरदी में शहद मिलाकर लगाये ओर इसे चेहरे पर लगाये, लगभग 30 मिनट के बाद धो ले, इससे चेहरे पर लगा अतिरिक्त ऑयल निकल जायेगा
  4. समय समय पर टिश्यू पेपर से चेहरे को साफ करें, जिससे चेहरे पर लगा अतिरिक्त ऑयल निकल जायेगा और आपकी skin कोमल हो जाएगी।
  5. संतरे के छिलके को पीसकर पाउडर बनाये ओर उसमे निम्बू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर मसाज करें। आपको ये तरीका स्किन से ऑयल हटाने में बहुत कामयाब होगा।

Fresh और glowing स्किन चाहिए तो अपनाये ये टिप्स

1) रात को सोते समय हल्दीवाला दूध पीएँ। इससे शरीर को पोषण मिलेगा और स्किन शाइन करेगी।
2) नारियल पानी का सेवन रोजाना करें।
3) गरम चीज़ों का सेवन कम करें।
4) दिन में खाने से ज़्यादा पीने पर ध्यान दें। डायट में जूस शामिल करें।
5) फ्रूट्स का सेवन बढ़ा दें। पानीवाले फलों का सेवन करें।
6) चेहरे पर फ्रूट मास्क ज़रूर लगाएँ। इससे स्किन में शाइन आएगी।
7) इस मौसम में दही को डेली डायट में शामिल करें।
8) लूज़ कपड़े पहनें। कॉटन के कपड़ों को प्राथमिकता दें।
9) दिन में 3-4 बार चेहरे को ठंडे पानी से धोएँ।
10) धूप में निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएँ।
11) बाहर निकल रही हैं, तो स्कार्फ लगाना न भूलें।
12) नहाने के पानी में गुलाबजल मिलाएँ।
13) अगर स्किन सम्बंधित कोई समस्या है, तो नहाने के पानी में नीम की पत्तियों को पानी में कुछ देर तक भिगोएँ। इसी परेशानी से नहाएँ।
14) अगर पसीना बहुत आता है, तो नहाने के पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालें और फिर उससे नहाएँ। इससे सारा दिन शरीर से ख़ुशबू आती रहेगी।

आपको कैसे लगे गर्मी के दिनों में skin की खूबसूरती को बरकरार रखने के टिप्स, अगर अच्छे लगे हो तो लाइक, शेयर, ओर कमेंट करके ज़रूर बताइयेगा।
धन्यवाद। 

Post a Comment

Previous Post Next Post