लगातार टूटते हुए बालो की देखभाल और घने ओर मुलायम बालो की खूबसूरती बनाये रखने के टिप्स......


बालो की देखभाल कैसे करे

बालो की देखभाल कैसे करे
प्रतिक्रियात्मक चित्र-बालो की खूबसूरती
बालो का महत्व क्या होता है, यह उन से बेहतर को जान सकता है या बता सकता है जिनके सिर के बाल उड़ चुके है।यह कहना गलत नही होगा कि हर किसी के वयक्तित्व की खूबसूरती,उसके सिर के बालों से कई गुना बढ़ जाती हैं।वही दूसरी और असन्तुलित खानपान, तनाव भारी जिंदगी, धूल मिट्टी, प्रदूषण और कैमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स ने सिर के बालों का दम निकालकर रख दिया है, अब सवाल ये आता हैं, कि इस भागदौड भारी जिंदगी में जहाँ सांस लेने की फुर्सत नही है, वहाँ बालो की देखभाल कैसे संभव है, आप चाहते होगे कि आपके बाल सेहतमंद और मज़बूत हो, ज़ाहिर है ही कि ऐसे में आपके बाल कमज़ोर होंगे और टूटेंगे भी तो इसका जवाब बेहद आसान है।लेकिन कुछ आदतों को अपनाकर आप आज भी अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाये रख सकती/सकते हो।जो इस प्रकार है-

बालों से जुड़ी कुछ आदतें जिससे आपके बाल होगे मजबूत

बालों को मज़बूत बनाने के लिए तेल का करे उपयोग

आप भी यह जानते होगे बालों की सेहत के लिए बालों में तेल लगाना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. बालों को मज़बूत बनाने के लिए अपने बालों की मालिश किसी असरदार तेल से करें।कुछ देर इसे बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें।
इससे आपके बाल मज़बूत भी होंगे और बालों में अलग-सी चमक भी आने लगेगी ।
हफ्ते में कम से कम एक बार सिर की मालिश जरूर करनी चाहिए। मालिश करने से स्कैल्प को जरूरी पोषण मिलता है और रूखापन दूर होता है। साथ ही बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और लंबे व घने होने लगते हैं। 
मालिश के लिए आप नारियल, जैतून, बादाम या फिर अरंडी का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर तेल को हल्का गर्म करके लगाया जाए, तो अच्छा असर होता है। 
साथ ही इसे नहाने से आधा या एक घंटा पहले लगाना चाहिए। वहीं, अगर आप रात को मालिश करके सोते हैं, तो और भी अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

कभी भी गीले बालों पर कंघी न करें

जब बाल गीले होते हैं, वे सबसे ज़्यादा कमज़ोर होते हैं इसलिए गीले बालों पर कंघी करने से बाल टूट सकते हैं. कंघी या ब्रश के दबाव से बालों की जड़े कमजोर  हो जाती हैं और बाल खिंच कर टूट जाते हैं. जब तक आपके बाल 80 फ़ीसदी तक सूख न जाएं,आपको बालों पर कंघी न करे. जब भी कंघी करे तो चौड़े दांतों वाली कंघी यानी wide tooth com का ही इस्तेमाल करें.

अपने बालों को नियमित समय में कटवाती रहें

आपकेबालों के आख़िरी सिरे जो रूखे और टूटने जैसे यानी ब्रिटल हो जाते हैं, उन्हें नियमित समय में कटवाती रहिए. इसके लिए बालों के आख़िरी छोर पर होने वाले स्प्लिट एंड्स और कमज़ोर सिरों कोtream करवाते रहिये।

अपने बालों को रोज़ाना न धोएं

बालो की देखभाल कैसे करे
प्रतिक्रियात्मक चित्र - गीले बाल
पानी में क्लोरीन के अलावा भी कई और कठोर मिनरल्स होते हैं, जो रोज़ाना बाल धोने पर आपके बालों को नुक़सान पहुंचा सकते हैं. साथ ही रोज़ाना शैम्पू का इस्तेमाल करने से आपके बालों में स्वत: आने वाला प्राकृतिक तेल हट जाता है और आपकी स्कैल्प रूखी हो जाती है. यदि आपके बाल ऑइली हैं तो आप बालों को एक दिन के अंतराल पर किसी भी अपने पसंदीदा शैम्पू से धो सकती हैं।

गर्म पानी से बचे

कईलोग बाल धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, जो गलत है। गर्म पानी से बालों की नमी खाने लगती है और रूखे व बेजान होने लगते है। इस कारण कुछ समय बाद बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए, गर्म पानी की जगह हल्का गुनगुना पानी या फिर ठंडा पानी इस्तेमाल करें।

हाइड्रेटिंग मास्क का करे उपयोग

आपके बालों के टूटने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वे रूखे यानी ड्राइ हैं और उन्हें बहुत अधिक मात्रा में मॉइस्चराइज़र की ज़रूरत है. महीने में कम से कम एक बार अपने बालों पर हाइड्रेटिंग हेयर मास्क लगाएं, जैसे टोनी ऐंड गाइ डैमेज्ड रिपेयर रीकन्स्ट्रक्शन हेयर मास्क यह आपके बालों की सेहत में बहुत ज्यादा सुधार दिखने को मिलेगा.
स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम कुछ ऐसे हेयर केयर टिप्स (hair care tips) बता रहे हैं, जो न सिर्फ फायदेमंद हैं, बल्कि उन्हें प्रयोग करना बेहद आसान है। साथ ही इन्हें बनाने और लगाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता।

प्रदूषण से बचाव:

इन दिनो हर जगह प्रदूषण बढ़ गया हैं, जो बालों की सेहत के लिए अच्छा नही है, प्रदूषण की वजह से स्कैल्प में संक्रमण, खुजली,डेंड्रफ या फिर लाल धब्बे हो सकते हैं।इससे बल जडो से कमजोर होकर टूटने लगते हैं और समय से पहले ही टूटने लग जाते है।और आपको गंजेपन का सामना करना पड़ता हैं।इसलिए जितना संभव हो बालो को प्रदूषण से बचना चाहिए।

ट्रिमिंग है जरूरी :

जिस प्रकार स्वस्थ रहने के लिए तय समय पर संतुलित भोजन करना जरूरी है, उसी प्रकार बालों के विकास व स्वास्थ्य के लिए निश्चित समयांतराल पर ट्रिमिंग करवाना भी जरूरी है। इससे बाल न तो उलझते हैं और न ही दोमुंहे होने की आशंका होती है, जिससे इनका विकास ठीक तरह होता है।

बालों पर न करें प्रयोग :

हम सुंदर दिखने के लिए बालों पर कई तरह के प्रयोग करते हैं। बालों के तरह-तरह के स्टाइल बनाने के लिए न जाने कितने केमिकल युक्त उत्पाद इस्तेमाल करते हैं। विभिन्न तरह के केमिकल से बालों की कुदरती चमक खो जाती है। साथ ही जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बेहतर यही होगा कि आप बालों के लिए हर्बल प्रोडक्ट का प्रयोग करें।

बालों पर लगाएं कंडीशनर : 

बालो की देखभाल कैसे करे
बालो में कंडीशनर

अक्सर लोग शैंपू करने के बाद कंडीशर को सीध स्कैल्प प लगाते हैं, जो गलत है। इसकी जगह कंडीशर को बालों के ऊपर लगाएं और करीब दो मिनट बाद ही पानी से धो देना चाहिए।

ऐसे सुखाएं बाल :

बालो को धोने के बाद उन्हें तोलिये से रगड़कर साफ की जगह हल्के हाथों से सुखाये।साथ ही माइक्रोफाइबर वाले तोलिये का प्रयोग करें।इसके अलावा, बालो को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करे।इससे बाल जडो से कमजोर होते हैं।

सर को ढककर रखे :

जब भी घर से बाहर निकलें, तो बालों को कैप या फिर सूती कपड़े से ढक लें, ताकि सूरज की हानिकारक किरणों से बालों को नुकसान न हो।

बालो को लगातार टूटने से रोकने की देखभाल के अन्य उपयोगी टिप्स

  1. बालों को मसाज जरूर दें. मसाज से बालों को पोषण मिलता है. इतना ही नहीं यह बालों में रूसी या कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है।
  2. बालों को पोषण देने के लिए नारियल के दूध का इस्‍तेमाल करें. नारियल का दूध बालों को पोषण तो देता ही है, साथ ही यह बालों को लंबा भी करता है।
  3. बालों को चमकदार बनाने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. सिरके में पोटेशियम और एंजाइम होते हैं यह बालों की जड़ों से खुजली और रूसी कम होती है।
  4. सप्‍ताह में दो बार बालों में बादाम, जैतून या नारियल के तेल से मसाज करना अच्‍‍छा है।
  5. बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट जरूर लें. बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए एक अंडे को फेंट कर गीले बालों में लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।
  6. बालों की जड़ों से रूसी को हटाने के लिए तीन चम्‍मच दही में काली मिर्च पाउडर मिलकार लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें. 
  7. सेब का सिरका बालों में नई जान दे सकता है. बालों में सेब का सिरका महज 5 मिनट लगाने से ही बालों में नई चमक आ जाती है।
  8. मजबूत और चमकदार बालों के लिए एलोवेरा जैल को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं।
  9. हफ्ते में दो बार एलोवेरा जैल से बालों की जड़ों की मसाज करें. ऐसा करने से बालों में चमक आएगी और बालों का झड़ना भी कम होंगे।
अगर जानकरी अछि लगी हो तो शेयर ओर कमेंट करने न भूले।
धन्यवाद।

Post a Comment

नया पेज पुराने